दुर्ग, मार्च 2024/अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के उपलक्ष्य में 10 मार्च 2024 को प्रदेश में राज्य मुख्यालय के साथ-साथ समस्त जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महिला सम्मेलन का आयोजन, महतारी वंदन सम्मेलन के रूप में किया जायेगा। प्रदेश में नवीन महतारी वंदन योजना लागू की गई है। जिसके अतर्गत 01 मार्च 2024 से योजना को लागू करते हुए 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को एक हजार रूपये की मासिक वित्तीय सहायता दी जायेगी। प्रथम बार इस योजना से हितग्राहियों को 10 मार्च 2024 को प्रथम सहायता राशि दी जायेगी। मुख्य कार्यक्रम राज्य मुख्यालय रायपुर में माननीय मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में आयोजित है। उपरोक्त कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी राज्य मुख्यालय, जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय एवं नगरीय निकायों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से सीधे ऑनलाईन जुड़कर संबोधित करेंगे तथा यह भी संभावित है कि कुछ चयनित स्थानों पर प्रतिभागियों से संवाद स्थापित करेंगे। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिला पंचायत के सीईओ, नगर निगम दुर्ग/भिलाई/चरोदा/रिसाली के आयुक्त और समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को पत्र जारी कर अवगत कराया है कि महतारी वंदन योजना सम्मेलन का आयोजन जिला मुख्यालय के साथ-साथ ब्लॉक मुख्यालय एवं नगरीय निकायों में भी किया जाना है तथा आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से लिंक किया जाना है। इस हेतु जिले में आयोजित कार्यक्रम में एलईडी प्रोजेक्टर की व्यवस्था करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जोड़ा जाना है ताकि कार्यक्रम का जिले में सीधे प्रसारण सुनिश्चित हो सके। योजनाअंतर्गत सहायता राशि 10 मार्च 2024 को आयोजित होने वाले महतारी वंदन सम्मेलन में मंच से ही माननीय मुख्य अतिथि महोदय के द्वारा बटन दबाकर राशि अंतरित किया जाना प्रस्तावित है।
कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम (जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकायों ) में एलईडी प्रोजेक्टर की व्यवस्था करते हुए वीडियों कान्फ्रेंसिग के माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लिंक कर जिले में प्रसारण सुनिश्चित किया जाये। विभागीय गतिविधियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम। इसके साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जावेगी। छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने हेतु संकल्प का वाचन किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम 10 मार्च को अपरान्ह 2 बजे निर्धारित है। कार्यक्रम में महतारी वंदन योजना से लाभांवित होने वाली विवाहित महिलाएं, महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानिन की उपस्थिति सुनिश्चित किया जाये। इसी प्रकार आवश्यक व्यवस्थाएं जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकायों में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम स्थल का चिन्हांकन करते हुए कार्यक्रम स्थल का लॉंगिटयूड एंड लेटिटयूड की जानकारी पत्र के साथ संलग्न प्रपत्र में संबंधित विभाग को प्रेषित किया जावें ताकि सभी कार्यक्रम स्थल को ऑनलाईन जोड़ा जा सके। आयोजित कार्यक्रम का वीडियों कॉन्फेसिंग के माध्यम से जोड़ने हेतु लिंक पृथक से उपलब्ध कराया जायेगा। राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम से जुड़ने हेतु जिला मुख्यालय/ब्लॉक मुख्यालय/नगरीय निकाय क्षेत्रों में आयोजित किये जा रहे सम्मेलन स्थल पर केबल कनेक्टिविटी, विद्युत कनेक्शन, एलईडी प्रोजेक्टर, वीडियों कैमरा आदि समस्त आवश्यक व्यवस्था 01 दिन पूर्व सुनिश्चित कर लिया जायें। ताकि कार्यक्रम आयोजन दिनांक को निर्धारित समय में कार्यक्रम से जुड़ाव सुनिश्चित हो सके।कार्यक्रम के दौरान विद्युत् व्यवस्था बाधित हो जाने की परिस्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये।प्रत्येक चिन्हांकित कार्यक्रम स्थलवार नोडल अधिकारी नामांकित करते हुए नोडल अधिकारी का नाम एवं मोबाईल नम्बर प्रेषित किया जाये। जिला मुख्यालय एवं ब्लॉक मुख्यालय तथा नगरीय निकायों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सभी संबंधित विभाग से समन्वय करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। कार्यक्रम में सम्माननीय जनप्रतिनिधिगण, नगरीय निकाय के प्रतिनिधिगण को भी आमंत्रित को भी आमंत्रित किया जावे ताकि कार्यक्रम में सभी की सहभागिता सुनिश्चित किया जाये। कार्यक्रम हेतु मंच व्यवस्था, बैठक व्यवस्था तथा महिला हितग्राहियों से संवाद हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। प्रत्येक कार्यक्रम स्थल पर मंच का बैकड्राप में एकरूपता बनाये जाने हेतु राज्य स्तर से इसका डिजाईन तैयार कर जिले को उपलब्ध कराया गया है। तदनुसार ही बैकड्राप तैयार कर लगाया जाये। जिले में प्रत्येक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में अधिक से अधिक महिला हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित हो। इस हेतु समस्त मैदानी अमलों को तद्नुसार निर्देशित करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया जाये।