छत्तीसगढ़

आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

स्वीप प्लान एवं कोर कमेटी बैठक सम्पन्न

अम्बिकापुर 11 मई 2023/
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को स्वीप प्लान एवं कोर कमेटी की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर द्वारा समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं समस्त जनपद सीईओ के साथ-साथ समिति सदस्यों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुन्दन कुमार ने निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारी भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के के अनुरूप अनिवार्यतः की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में रैम्प मतदाताओं हेतु आने-जाने के लिए पृथक-पृथक दो दरवाजा, प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, दिव्यांग मतदाताओं हेतु व्हीलचेयर की उपलब्धता, मतदाताओं के लिए छाया की व्यवस्था वरिष्ठ मतदाताओं के बैठने की व्यवस्था आदि सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने तहसीलदार एवं जनपद सीईओ को निर्देशित किया। उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि अपने मतदान केन्द्र की संपूर्ण जानकारी रखें। यदि मतदान क्षेत्र में परिसीमन हुआ हो, तो उसकी जानकारी, डुप्लीकेट मतदाताओं का नाम, विलोपन से संबंधित जानकारी बीएलओ के पास अपडेट हो। महिलाओं के मतदान प्रतिशत बढ़़ाने हेतु भारत निर्वाचक द्वारा स्वीप कार्य योजना के अंतर्गत प्रत्येक मतदान केन्द्र में विगत 3 वर्षों के नवविवाहित वधूओं का सम्मान समारोह आयोजित कर शत-प्रतिशत मतदान करने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इस हेतु बीएलओ आवश्यक कार्यवाही करें।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में लिंगानुपात गैप को कम करना व 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके महिलाओं का नाम मतदाता सूची दर्ज करना है। यदि नवविवाहित वधूओं का नवीन स्थान क्षेत्र मतदाता सूची के पंजीयन में नहीं हुआ है, तो उनके पंजीयन के संबंध में फॉर्म-06 भरा जाए। ऐसे मतदाता जिनका आधार कार्ड उनके ईपिक कार्ड से लिंक न कराया गया है, उन मतदाताओं को फॉर्म-6 बी भराकर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड में लिंक कराया जाए। उन्होंने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र अम्बिकापुर में भाटापारा कुण्डला सिटी-2, गंगापुर नालापारा में नए मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें बीएलओ द्वारा संबंधित मतदान केन्द्रों का मतदाता जागरूकता सर्वेक्षण कराया जाए। इस हेतु एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद सीईओ द्वारा बीएलओ को निर्देशित किए।
स्वीप के नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन मतदान केन्द्रों में मतदान प्रतिशत कम रहा, स्वीप प्लान कमेटी को ऐसे मतदान केन्द्रों में स्वीप कार्ययोजना के तहत विशेष अभियान चलाएं। पहाड़ी कोरवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शत प्रतिशत जुड़े, इस हेतु सभी बीएलओ आवश्यक पहल करेंगे। उक्त कार्य का मॉनिटरिंग अनुभाग स्तरीय अनुश्रवण कमेटी करेगी। थर्ड जेण्डर मतदाताओं का नाम शत प्रतिशत मतदाता सूची में जुड़ें, साथ ही बीएलओ थर्ड जेण्डर मतदाताओं की जानकारी सूचीवार उपलब्ध रखें। मतदाता सूची में ऐसे मतदाताओं को मॉर्किंग करके भी रखा जाए। दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी प्रत्येक बीएलओ के पास उपलब्ध रहे। दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी भी विशेष रूप से मॉर्किंग करने बीएलओ अपने पास रखें।
बैठक में जिले के प्रत्येक शासकीय, अशासकीय व अर्द्धशासकीय कार्यालयों में निर्वाचन साक्षरता क्लब की स्थापना अनिवार्यतः किये जाने के निर्देश दिये जो वोटर अवेयरनेस फोरम (वीएएफ) के रूप में कार्य करेगी। उक्त समिति के अध्यक्ष कार्यालय प्रमुख रहेंगे साथ ही निर्वाचन कार्य से जुड़े कार्यालय के वरिष्ठ सदस्य को नोडल अधिकारी के रूप में चिन्हांकित कर अन्य स्टॉफ को सदस्य के रूप में चयनित किया जाए। स्वीप प्लान कमेटी के द्वारा आयोजित किए जाने वाले गतिविधियों में सभी आपसी समन्वय से सहयोग करेंगे, ताकि आने वाले प्रत्येक निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान में सबकी सहभागिता हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *