देश

#AmitShah अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में खुफिया तंत्र को मजबूत करने पर दिया बल, आतंकियों को पूरी तरह से खत्म करने पर दिया जोर

समीक्षा बैठक में शाह के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला सेना प्रमुख मनोज पांडेय खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका के साथ-साथ केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों के प्रमुख और कश्मीर के मुख्य सचिव और डीजीपी भी मौजूद थे। बैठक के दौरान अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय प्रशासन की सराहना की।

हाल के महीनों में पूंछ-राजौरी इलाके में बढ़ते हमलों और उसमें सुरक्षा बल के जवानों की मौत के मद्देनजर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में खुफिया तंत्र को और मजबूत करने की जरूरत बताई। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के हालात की समीक्षा के दौरान ने कहा कि आतंकवादरोधी अभियानों को और मजबूत करने और आतंकियों के इको सिस्टम को पूरी तरह से खत्म करने पर भी जोर दिया।

समीक्षा बैठक में शाह के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, सेना प्रमुख मनोज पांडेय, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका के साथ-साथ केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों के प्रमुख और कश्मीर के मुख्य सचिव और डीजीपी भी मौजूद थे।

शाह ने स्थानीय खुफिया तंत्र को और मजबूत करने का दिया आदेश 

बैठक के दौरान अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी और घुसपैठ की घटनाओं में अहम गिरावट और कानून व्यवस्था की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार के लिए सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय प्रशासन की सराहना की। लेकिन साथ ही पूंछ-राजौरी जैसे इलाके में आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए नई रणनीति की जरूरत भी बताई। इस इलाके की भौगोलिक संरचना के कारण सीमा पार से आने वाले आतंकियों को मिलने वाले लाभ को देखते हुए अमित शाह ने स्थानीय खुफिया तंत्र को और मजबूत करने को कहा। उनका कहना था कि स्थानीय खुफिया तंत्र से ही आतंकियों की गतिविधियों की सटीक जानकारी मिल सकती है।

आतंकवाद के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति बरकरार

अमित शाह ने अधिकारियों को साफ कर दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आतंकवाद के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति बरकरार है और इसके खिलाफ अभियान में कोई ढील नहीं दी जा सकती है। इसी सिलसिले में उन्होंने आतंकियों के खिलाफ अभियानों की कमियों की समीक्षा करते हुए उन्हें और मजबूत करने का निर्देश दिया। आतंकरोधी अभियान के दौरान तीन नागरिकों की मौत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने सुरक्षा बलों को सभी उचित प्रक्रियाओं का अपनाने की हिदायत दी ताकि ऐसी स्थिति से भविष्य में बचा जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *